गुरुवार, 19 सितंबर 2024

कश्मीर 370 हटाने के बाद पहला विधानसभा चुनाव = vinodraja


Vinod raja meghwani (sampadak)एक खबर 

Vinodraja (अंडा) दुर्ग पुराने दिनों में कश्मीर में लाल चौक की दुकानें अलगाववादी हुर्रियत के आह्वान पर बंद हो जाया करती थीं। वांहा अब केंद्र बीजेपी सरकार 370 हटाने के बाद पहली बार विधान सभा चुनाव करा रही है। अब कश्मीर में डर नही है।

 पिछले पांच सालों में, दुकानें सूर्यास्त के बाद तक खुली रहती हैं। श्रीनगर में हमारे होटल के मालिक ने हमें बताया कि 23-24 उनके लिए अब तक का सबसे अच्छा कारोबारी साल रहा है। कोविड के दौरान, उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी बेचने का मन बना लिया था, लेकिन अब वे पर्यटकों की भारी आमद से खुश हैं। बेहतर हाईवे कनेक्टिविटी से लेकर अनवरत बिजली आपूर्ति तक, कश्मीर सही रास्ते पर चलता मालूम होता है। लेकिन खुशी के इस अहसास को खत्म होने में ज्यादा समय नहीं लगता। श्रीनगर स्थित जामा मस्जिद में जुमे की नमाज खत्म हुई है। पहले यहां पत्थरबाजी आम बात थी, पर अब पुलिस की कड़ी निगरानी के बीच लोग मस्जिद से चुपचाप बाहर निकल रहे हैं। जब तक में कैमरा ऑन करके भीड़ से बातें करना शुरू नहीं करता, तब तक सब कुछ ठीक लगता है। लेकिन कुछ ही मिनटों में गुस्साई आवाजें मुझे परेशान करना शुरू कर देती है। कुछ सनकी जो दिनों के पुराने समर्थक होंगे ।
एक बुजुर्ग व्यक्ति कहते हैं, अगर कश्मीर में सब ठीक है तो मीरवाइज फारूक को क्यों नजरबंद किया गया है? एक और गुस्साई आवाज कहती है, हम चुप हैं, इसका मतलब ये नहीं कि जो हो रहा है उसे कबूल लें। एक व्यक्ति ने कहा, हम डर में जी रहे हैं। इससे पहले कि हालात बेकाबू हो जाएं, एक पुलिस अधिकारी हमें बाहर ले जाते हैं। वे हमें याद दिलाते हैं कि अलगाववादी समूह हाशिए पर चले गए हैं, पर अलगाववादी मानसिकता कश्मीर में अभी जीवित है।

मोदी जी हमेशा चकित करता है और कश्मीर विधानसभा चुनाव
भी इसका अपवाद नहीं हैं। अनंतनाग जिले के बिजबेहरा
में पीडीपी नेता इल्तिजा मुफ्ती के चुनाव अभियान का
लेकिन इस बार असली सुर्खियां बटोरने वाले छोटे दल और निर्दलीय हैं। मई में हुए लोकसभा चुनावों में इंजीनियर राशिद ने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में बारामूला सीट पर दो लाख से अधिक वोटों से उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन को हराकर सबको चौंका दिया था।
कश्मीर अब एक केंद्र-शासित प्रदेश बन गया है, जिसकी विधानसभा की शक्तियां
नगरपालिका से भी कम हैं। परिसीमन ने घाटी की कीमत पर जम्मू का प्रतिनिधित्व बढ़ाया है। और प्रशासन की बागडोर एक अनिर्वाचित एलजी के हाथों में है। राशिद 2019 से तिहाड़ जेल में हैं, उस पर आतंकी फंडिंग मामले में यूएपीए के  आरोप तहत । राशिद को तीन सप्ताह की जमानत दी गई है और उनकी अवामी इत्तेहाद पार्टी 34 सीटों पर मैदान में है। उन्होंने प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के साथ एक रणनीतिक' गठबंधन भी किया है। क्या यह नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को चुनौती देने का प्रयास है?
जम्मू कश्मीर में
1990 के दशक में जब पंडितों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा, तब कश्मीरियत दफन हो गई थी इंसानियत मर  गई। हैवानों ने तब जब निर्दोष लोग आतंकियों की बंदूकों और राज्यसत्ता की ज्यादतियों के बीच फंस गए। 'जम्हरियत' सालों से आईसीयू में है। चुनावी उत्साह हकीकतों को नहीं बदल सकता। हम ने
बिजबेहरा में  लोगों से पूछा उनका प्रिय क्रिकेटर कौन है। कुछ ने कोली का नाम लिया. कुछ ने बुमराह व रोहित का, पर ज्यादातर ने कहा- बाबर आजम । कश्मीर में, सीमाएं अक्सर एलओसी को लांघ जाती हैंचुनाव हो रहे हैं। बुधवार को पहले चरण की वोटिंग हुई। तीनों चरणों में रिकॉर्ड मतदान हो सकता है। लगता है जो लोग पत्थर और गोलियों को ही समाधान मानते थे, उन्हें एहसास हो गया है कि वोट की ताकत अधिक प्रभावी है। राजनीतिक दलों को भी समझ आ गया है कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद बदले हुए परिदृश्य में कठोर रुख के लिए कम गुंजाइश रह गई है। शायद यही वजह है कि उमर अब्दुल्ला ने दो क्षेत्रों से चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जबकि पहले उन्होंने कहा था वे चुनाव से दूर रहेंगे। हार  के डर से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती खुद चुनाव नहीं लड़ रही हो, लेकिन उन्होंने अपनी बेटी इल्तिजा को मैदान में उतारा है। घाटी में भाजपा की मौजूदगी हे पार्टी को पूरी  उम्मीद है सरकार बीजेपी की बनेगी, लेकिन कांग्रेस को उम्मीद है कि राहुल गांधी का 'मोहब्बत की दुकान' का संदेश मजबूती से गूंजेगा।मुआयना करने जैसे ही हम पहुंचे, ट्रैफिक जाम में फंस गए। हमें तेज आवाजें सुनाई देने लगीं। हमें लगा कि शायद कोई विस्फोट या आतंकी हमला हुआ है, लेकिन हमारे ड्राइवर ने मुस्कराते हुए बताया 'चिंता मत कीजिए, ये लोग घरेलू टीम और श्रीनगर के बीच बिजबेहरा प्रीमियर लीग का फाइनल देखने दौड़े जा रहे हैं।' क्रिकेट के दीवाने प्रशंसकों से भरा एक स्थानीय मैदान शायद 'नए' कश्मीर का सबसे शानदार दृश्य है। श्रीनगर के बीचों-बीच स्थित ऐतिहासिक लाल चौक पर उत्साहित दुकानदारों ने हमें बताया कि इलाके में बर्गर किंग और डोमिनोज की फ्रेंचाइजी खुलने वाली है। आने वाला समय बताएगा की घाटी में किसकी सरकार बनेगी जय हिंद लेखक के अपने विचार हैं 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

4000

कश्मीर 370 हटाने के बाद पहला विधानसभा चुनाव = vinodraja

Vinod raja meghwani (sampadak)एक खबर  Vinodraja (अंडा) दुर्ग पुराने दिनों में कश्मीर में लाल चौक की दुकानें अलगाववादी हुर्रियत के आह्वान पर ...